Poke Kya Hota Hai ? यदि आप फेसबुक चलाते हैं तो आपने एक बात पर जरुर गौर किया होगा कि फेसबुक में एक आप्शन होता है पोक करने का. ऐसे में आप सभी जानना चाहते होंगे कि वास्तव में पोक का मतलब क्या होता है और पोक का उपयोग क्या होता है.


poke-meaning-in-hindi

इसका उपयोग आप कहाँ कर सकते हैं उसकी पूरी जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल “फेसबुक में “पोक” मतलब क्या होता है Poked Means in Hindi” में मिल जाएगी तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.


Poke क्या होता हैं ?

आपके रियल लाइफ की तरह फेसबुक ने आपको इन्टरनेट की दुनिया में भी एक ऐसा आप्शन दिया है जिसके द्वारा आप किसी फेसबुक यूजर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

जैसे मान लीजिये कि कोई आपका दोस्त आपको भूल गया है, आपके फेसबुक मेसेज का रिप्लाई नहीं देता है, आपके पोस्ट को लाइक, आपके फेसबुक पोस्ट पर कमेंट नहीं करता है तब जाकर आप इस फीचर का उपयोग कर उसका ध्यान अपनी और खिंच सकते हैं. आपके रियल लाइफ की तरह फेसबुक ने आपको इन्टरनेट की दुनिया में भी एक ऐसा आप्शन दिया है जिसके द्वारा आप किसी फेसबुक यूजर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

जैसे मान लीजिये कि कोई आपका दोस्त आपको भूल गया है, आपके फेसबुक मेसेज का रिप्लाई नहीं देता है, आपके पोस्ट को लाइक, आपके फेसबुक पोस्ट पर कमेंट नहीं करता है तब जाकर आप इस फीचर का उपयोग कर उसका ध्यान अपनी और खिंच सकते हैं.




Facebook Poke के जरिये आप अपने दोस्तों को परेशान भी कर सकते हैं यदि आप कुछ देर के लिए मजे लेना चाहते हो तो ये ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह आप अपने दोस्तों को मिस्ड कॉल करके चिढाते हैं या फिर कोई मेसेज भेज कर. उसके फेसबुक एप्प पर बार बार नोटिफिकेशन जायेगा आपके poke के बारे में.


पोक को BLock/UnBLock कैसे करें।

यदि आप चाहते हैं कि कोई आपको फेसबुक पर पोक न करे तो आप उसे फेसबुक पर ब्लाक कर सकते हैं और यदि आप ऐसा कर पाएंगे तो वो न तो आपको पोक कर पायेगा और नहीं आपको कोई मेसेज भेज पायेगा यहाँ तक कि अब वो आपके प्रोफाइल को भी नहीं देख पायेगा. ऐसा करने के लिए आप निचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं….


  • सबसे पहले आप जिसे भी ब्लाक करना चाहते हैं उसके फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट करें.
  • अब यहाँ पर जो साइड में आपको तीन डॉट्स बाले आप्शन दिखाई दे रहे हैं उस पर क्लिक करें.
  • कुछ आप्शन यहाँ पर आपको दिखाई देगा जिसमे से एक Block का आप्शन भी होगा.
  • अब आप block पर क्लिक कर दें और उसके बाद confirm कर दें और इस प्रकार आप उस व्यक्ति को फेसबुक पर block कर सकते हैं.



पोक का प्रयोग कब किया जाना चाहिए।

  • किसी फेसबुक यूजर से कनेक्ट होने के लिए.
  • किसी को ये याद दिलाने के लिए की वो message का रिप्लाई नहीं दे रहा और उसकी आपको जरुरत है.
  • सिर्फ मजाक करने के लिए .


Sponserd URl [ Please Visit ]