क्या आप जानते है की वेबसाइट में स्पैम स्कोर क्या होता है इससे हम ब्लोग्गेर्स को क्या नुकसान हो सकता है ? इससे वेबसाइट की सर्च रैंकिंग कम हो जाती है और हमारे वेबसाइट पर जो भी आर्गेनिक ट्रैफिक आती है वो भी अचानक से कम हो जाती हैं ?

spam-score-kya-hai

आज की इस पोस्ट में मैं बताने वाला हूँ की कैसे आप अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं ? और साथ मैं ये भी बताने वाला हूँ की कैसे आप अपने ब्लॉग के स्पैम स्कोर को कम कर सकते हैं ? तो चलिए जानते है : How to Check & Fix Website Spam Score in Hindi.



क्या होता है वेबसाइट का स्पैम स्कोर ?

स्पैम स्कोर एक संभावित रेटिंग सिस्टम होता है जो की एक बेहतरीन वेबसाइट MOZ के द्वारा बनाया गया था। ये वेबसाइट किसी भी वेबसाइट के स्पैमिंग होने की सम्भावनाओ की भविष्यवाणी करता हैं।

किसी भी वेबसाइट की स्पैम स्कोर जितना ज्यादा होगा, उस वेबसाइट की स्पैमिंग की संभावना उतना ज्यादा होगा।  वेबसाइट की स्पैम स्कोर उसके अंदर के कंटेंट्स पोस्ट्स और बैकलिंक्स के आधार पर किया जाता हैं ? इसलिए अगर गलती से भी अपने वेबसाइट पर बाद बैकलिंक्स बनाते है तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग कम हो सकती हैं ?




कुछ नए ब्लॉगर गलती से अपने ब्लॉग पर कॉपी पेस्ट वर्क करते है, या कुछ लोग अपने ब्लॉग पर नेगटिव बैकलिंक्स बना लेते हैं जिसके बाद गूगल उस वेबसाइट की रैंकिंग डाउन कर देते हैं और ब्लॉग की ट्रैफिक डाउन हो जाती हैं ?

अगर आपके ब्लॉग पर स्पैम स्कोर ज्यादा हो जाता है तो गूगल उस पेज को बिलकुल भी पसंद नहीं करता और उसकी रैंकिंग डाउन कर देती हैं, और ज्यादा स्पैम स्कोर होने पर गूगल आपके ब्लॉग को पनेलाइज़ कर सकता हैं ?



अपने वेबसाइट की स्पैम स्कोर कैसे चेक करें ?

अब ये बातें जानने के बाद आप सोच रहेंगे की कैसे आप अपने  ब्लॉग की स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं ? तो चलिए जानते है How To Show Our Website Spam Score ?

spam-scorechecker-tool
इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको सर्च बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग की यूआरएल लिंक को पेस्ट करना है उसके बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक कर दें।  जिसके बाद आपको अपने ब्लॉग की अडवांस्ड SEO दिखेगी जहाँ आपको अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर भी दिखाई देगी। इस तरह से आप अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं ?

खैर आपको गूगल पर भी बहुत सारे ऐसे टूल्स मिल जायेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं बस आपको गूगल पर सर्च करना हैं "Spam Score Checker Tool" उसके बाद आपको बहुत सारे ऐसे टूल्स मिल जायेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर चेक कर सकते हैं ?



कितना स्पैम स्कोर होना चाहिए ?

चलिए अब ये भी जान लेते है की किसी भी ब्लॉग के लिए कितना स्पैम स्कोर होना चाहिए ? स्पैम स्कोर को कुल तीन भागो में बांटा गया हैं : 0-4 Flag = 0.5% - 7.5% Spam, 5-7 Flags = 11.4% - 30.6% Spam, 8-17 Flags =  56.8% - 100% Spam,

अगर आपका ब्लॉग 0-4 के बीच हैं तो आपका ब्लॉग एक अच्छी स्थिति में हैं। लेकिन अगर आपका ब्लॉग 5-7 के बीच हैं तो आपको ब्लॉग की रैंकिंग को गूगल डाउन कर सकता हैं और अगर आपका ब्लॉग के 8-17 बीच हैं तो गूगल आपके ब्लॉग को कभी भी पेनेलाइज़ कर सकता हैं।

इसलिए अगर आपका ब्लॉग स्पैमिंग स्कोर में ज्यादा है तो आपको उसे बचाने के लिए उसकी स्पैम स्कोर को कम करना चाहिए।



अपने ब्लॉग से स्पैम स्कोर को कम कैसे करे?

अगर आप अपने ब्लॉग की स्पैम स्कोर को Fix करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर से ब्रोकन लिंक, नेगटिव बैकलिंक को रिमूव करना होगा , उसके लिए आपको बहुत टूल्स मिल जायेंगे।

उसके बाद आपको अपने ब्लॉग में से बैड बैकलिंक को गूगल वेबमास्टर में Disavow करना होगा इसके लिए आपको गूगल सर्च कंसोल में जाकर अपने ब्लॉग की बैकलिंक फाइल को डाउनलोड करना होगा।  डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल के Disavow टूल को ओपन करके उसमे ये फाइल अपलोड करना होगा

जब आप उसमें अपने बैड बैकलिंक के फाइल को अपलोड कर लेते  है उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक देना हैं जिसके बाद से आपके ब्लॉग के स्पैम स्कोर कम होनी शुरू हो जाएगी।  उसके बाद अपने ब्लॉग को गूगल में काफी ज्यादा रैंक करा सकते हैं।


Sponserd URL :  Please Visit ↓