जैसे जैसे समय बीत रहा हैं वैसे वैसे सोशल मीडिया पर आम लोगो की सक्रियता बढ़ती जा रही हैं। और यही कारण है है की दिन प्रतिदिन लोग साइबर क्राइम का शिकार होते जा रहे हैं, इसलिए अगर आप ज्यादातर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है, या फिर सोशल मीडिया पर नए नए आये है तो आपको जरुरत होगी खुद को साइबर क्राइमर्स से सिक्योर रहने की। 


social medai security
social medai security

हरेक एंड्राइड मोबाइल यूजर का सोशल मीडिया पर अकाउंट मिल जाएगा। इसके कई सारे फायदे हैं लेकिन अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो इससे आप खतरे में पड़ सकते हैं।


सोशल मीडिया है अब जरुरत 

जी हाँ ! अब सोशल मीडिया लोगो की जरुरत का हिस्सा बन चूका हैं , और इसके बिना लगभग हमारी लाइफ बिलकुल बोरिंग और बेकार लगती हैं ! यही नहीं कई लोगो की ये जीने की वजह भी बन चुकी हैं, जो लोग ऑनलाइन अर्निंग करते है, या ब्लॉग्गिंग करते हैं उनके लिए सोशल मीडिया बहुत ही जरुरत का हिस्सा बन चूका हैं, यही वजह है की हम सोशल मीडिया से ज्यादा दूर नहीं रह सकते।  सोशल मीडिया अब हर दस में से नौ बंदे के लिए जरुरी का हिस्सा बन चूका हैं, लेकिन हमें सोशल मीडिया पर खुद को सिक्योर रखना भी जरुरी हो चुकी है क्योंकि सोशल क्राइमर्स हमारे छोटी छोटी बातो को डेवलप करके उल्टा हमें ही ब्लैकमेल कर सकते हैं और हमसे अच्छे खाशे पैसे की मांग करते हैं।  अगर आपको नहीं पता की साइबर क्राइम क्या है और कैसे होते है तो पढ़ें ये : साइबर क्राइम क्या है, और इसे खुद को कैसे बचाये ?


आज हम आपको पांच ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप खुद को सोशल मीडिया पर ज्यादा सिक्योर रख सकते हैं !


1.फेक अकाउंट से रहे सावधान 

आज लगभग हर दस में से नौ बंदे फेसबुक यूज जरूर करते हैं, और आपको पता नहीं तो आपको बता दें की फेसबुक पर अरबों में फेक अकाउंट मौजूद है, इनमे से आपको ज्यादातर लड़कियों के नाम से मिल जायेंगे, कुछ आपको प्रोफेशनल भी लगेंगे, कुछ उलूल जुलूल नामों वाले भी अकाउंट भी मिलेंगे जैसे की Angel..?.., Facebook Queen, वगैराह वगैराह। इसमें कुछ अकाउंट रियल भी होते हैं, तो आपको करना ये हैं की आप सबसे पहले ु अकाउंट की सभी पर्सनल डिटेल चेक कर लें, अगर आपको उसके बाद लगता है की ये डिटेल सही है तो फिर ठीक है, लेकिन अगर आपको  लगता है की अकाउंट फेक है तो आप उसे तुरंत ही ब्लॉक करें। 



2. अपनी पर्सनल इनफार्मेशन को रखे सीमित 

कुछ लोगो को सोशल मीडिया पर खुद की फोटो शेयर करने का बहुत सौख होता हैं, वो ठीक है लेकिन आपको इसे सीमित रखना होगा, क्योंकि कुछ क्राइमर्स लोगो की कुछ फोटो या वीडियो को छेड़छाड़ कर, या फिर उसे पोर्नोग्राफी में बदलकर उल्टा उनसे ही अच्छी खाशी रकम की मांग करते है और धमकी भी देते है की अगर ये बात किसी को बताई तो तो वे लोग इसे इंटरनेट पर डाल देंगे,

यही नहीं अगर आप अपने सोशल मीडिया पर आप अपनी पर्सनल डिटेल जैसे की आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड वगैरा की कॉपी शेयर करते है तो उससे आपका पूरा बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता हैं।  तो आपसे यही गुज़ारिश होगी की आप इससे सावधान रहे और अपनी पर्सनल फोटो या डिटेल्स सोशल मीडिया पर शेयर ना करें 


3. प्राइवेसी को रखे सिक्योर 

आप ने कभी सोचा है की आप जो सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करते है तो उसे कौन कौन से लोग देखते है, कौन कौन से लोग उसे एक्सेस करते हैं। 

हो सकता है की आप कोई पर्सनल फोटो वीडियो या कॉन्टेक्ट्स  अपने दोस्तों तक ही सिमित रखना चाहते हो, जो आपके लिए पर्सनल हो, तो इसके लिए आपको अपनी प्राइवेसी की जांच कर लेनी चाहिए।  आपको प्राइवेसी सेटिंग में जा कर ये सेट कर लेनी है की आपकी कौनसी कंटेंट यानी फोटो वीडियो, आपको फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी वगैराह कौन कौन देख सकता हैं।  इससे आपका पर्सनल डाटा ज्यादा सिक्योर रहेगा। 


social medai security
social medai security


4. थर्ड पार्टी एप्प का न करें प्रयोग 

कभी कभी आप कोई गेम्स या एप्प ओपन करते है तो आपको एक नोटिफिकेशन आता है "Login With Facebook/Twitter/Instagram/ more.." वगैरह वगैरह।  ये आपसे उस एप को एक्सेस करने की परमिशन मांगते है।  अगर आप उसे इसकी परमिशन दे देते है उसके बाद हैकर या क्राइमर्स रिमोटली आपके फ़ोन को  और आपको पर्सनल डाटा और डिटेल्स चुरा लेते हैं। 

कुछ एप्प अच्छी भी होती है लेकिन अधिकतर एप्प्स आपके डाटा को शेयर करता हैं।  तो अगर आप खुद को ज्यादा सिक्योर रखना चाहते है तो आप इस तरह के परमिशन को क्लोज कर दें, या हो सकते तो वो एप्प ही डिलीट कर दें। 




5. Suspicious Link पर ना करे क्लिक 

आपको लगभग सभी सोशल मीडिया पर कभी न कभी कुछ ऐसी पोस्ट जरूर नजर आई होगी "यहाँ क्लिक कर जीते ढेरो इनाम " , "कुछ सवालों का जवाब देकर जीतें सौ का रिचार्ज"  वगैरह वगैरह, अगर आपके पास भी ऐसे  मैसेजेस आते है तो उसे तुरंत ही डिलीट कर दें।  क्योंकि जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे, बस उतनी ही देर में वो लिंक बनाने वाला आपके पर्सनल देता को चुरा सकते हैं और उसके बाद वो आपसे जो चाहेंगे करवा सकते है।  हो सकता ही की उससे आपका ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, पेटीएम या और भी कुछ पर्सनल डिटेल गायब हो जाये।  तो आपको इससे रहना है सिक्योर तो ऐसे लिंक पर न करें भूल से भी क्लिक 


Conclusion

तो दोस्तों, अभी अपने जाना की "कैसे सोशल मीडिया पर होते है क्राइम और कैसे उससे हम खुद को बचा सकते है, खुद को सिक्योर रख सकते हैं " अगर आपको ये पोस्ट यूजफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, व्हाट्सप्प या टवीटर पर जरूर शेयर करें !