सैमसंग ने इसी साल अपनी नोट सीरीज के तहत नए फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 9 को पेश किया था। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 को पहले नोट के मुकाबले कुछ नए बदलाव के साथ भारत में लांच किया गया। सैमसंग ने अपने इस नए फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 9 को नए एस पेन के साथ पेश किया जो कि सेल्फी जैसे कार्य के लिए एक रिमोट की तरह काम करता है।

note 9 feature
Samsung Galaxy Note 9 

नए नोट में कंपनी ने डेक्स का भी सपोर्ट दिया जिसकी मदद से आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं। सैमसंग ने इस फोन की लांचिंग के दौरान कहा था कि गैलेक्सी नोट 9 एक ऐसा स्मार्टफोन है जो खासकर उनलोगों के लिए तैयार किया गया है तो अपने फोन में ही सबकुछ चाहते हैं। तो आइए रिव्यू में जानते हैं क्या वाकई गैलेक्सी नोट 9 सभी के लिए परफेक्ट स्मार्टफोन है?



Design : Samsung Galaxy Note 9

सबसे पहले फोन की डिजाइन की बात करें तो फोन सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 काफी हद तक पिछले साल लांच हुए नोट 8 की तरह है। नोट 9 पिछले फोन से थोड़ा पतला है। फोन के बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा है सेटअप है जो कि क्षैतिज (हॉरिजोन्टल) है। कैमरे के दाहिनी ओर फ्लैश लाइट और उसके बगल में सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से आप हृदय की गति की जांच कर सकते हैं। कैमरे के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर है जो कि थोड़ा-सा छोटा है। इसके कारण कई बार दिक्कत होती है। फोन के ठीक नीचे दायीं ओर एस पेन के लिए होल है, उसके बायीं ओर स्पीकर ग्रिल, यूएसबी टाईप-सी और 3.5एमएम का हेडफोन जैक है। फोन के सबसे ऊपर सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है जिसमें एक बार में आपको दो सिम कार्ड के साथ एक मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के दायीं और पावर बटन और बायीं ओर बिक्सबी और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं।



Display : Samsung Galayx Note 9

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की डिस्प्ले की बात करें तो डिस्प्ले को लेकर कोई शिकायत नहीं है। कड़ी धूप या अंधेरी रात में डिस्प्ले को लेकर आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है। ट्रेंड में चल रही नॉच डिस्प्ले को लेकर लगता है कि सैमसंग की नाराजगी है। सैमसंग ने इस फोन में भी बिना नॉच वाली 6.4 इंच की सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले क्वॉड एचडी डिस्प्ले दी गई है। इस फोन की डिस्प्ले शानदार है और आप अपनी सहूलियत के हिसाब से परफॉरमेंस मोड सेलेक्ट कर सकते हैं। परफॉरमेंस मोड में आपको स्क्रीन की ब्राइटनेस और स्क्रीन रिजॉल्यूशन भी एचडी प्लस, फुल एचडी प्लस और वाइड क्वॉड एचडी प्लस मोड में कर सकते हैं। दूसरे शब्दों कहें तो आप अपने हिसाब से स्क्रीन का रिजॉल्यूशन सेट कर सकते हैं।

डिस्प्ले में आपको रंगों का वास्तिवक रंग नजर आएगा। सैमसंग के कई अन्य फ्लैगशिप की तरह नोट 9 की डिस्प्ले भी किनारे पर कर्व्ड (मुड़ी) हुई है। डिस्प्ले पर सुरक्षा के लिए आपको कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मिलता है। फोन की बैक बॉडी ग्लास की है और किनारे पर एल्यूमिनियम बॉडी दी गई है। फोन के साथ आपको प्लास्टिक का बैक कवर भी मिलता है। नोट 9 की डिस्प्ले के किनारे पर पर भी आप 12 ऐप को रख सकते हैं। सैमसंग ने इसे ऐप्स एज नाम दिया है। एक तरह से यह एक दूसरी डिस्प्ले और शॉर्टकट है। किसी भी कोने से डिस्प्ले पर वीडियो देखने के दौरान आपको परेशानी नहीं होने वाली है।



Pen : Samsung Galaxy Note 9

सैमसंग के इस एस पेन की मदद से आप केवल सैमसंग के नोट पैड पर भी लिख सकते हैं। रिव्यू के दौरान हमने गूगल के नोटपैड कीप में एस पेन के जरिए कुछ लिखना चाहा तो हम नहीं लिख पाए। वैसे यदि आप पेंसिल से स्क्रैच बनाने में माहिर हैं तो एस पेन आपके लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। इसके जरिए आप खुबसूरत स्क्रैच बना सकते हैं। जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि नोट 9 के साथ ब्लूटूथ सपोर्ट वाला एसपेन मिलता है तो यह एस पेन सेल्फी लेने में काफी मदद करता है और यह पेन सेल्फी स्टिक की जरूरत को कुछ हद तक कम करता है। एस पेन की मदद से आपको वीडियो देखने के दौरान भी वीडियो प्लेबैक को इसकी मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। एस पेन को आपको अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह फोन में ही चार्ज हो जाता है।



Camera : Samsung Galaxy Note 9

अब फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें डुअल रियर कैमरा है जिसमें दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं। एक लेंस का अपर्चर f/1.5 और दूसरे का f/2.4 है। वहीं फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का f/1.7 अपर्चर वाला है। रियर में मौजूद दोनों कैमरे के साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन मिलता है जो कि वाकई काम भी करता है। फोन क्लिक करने में हमें इसकी काफी मदद मिली। दोनों कैमरे तेजी से फोकस करते हैं। कैमरे का जूम भी काफी अच्छा है। नोट 9 में 10x ऑप्टिकल जूम मिलता है और कैमरे के साथ एआर इमोजी का भी सपोर्ट मिलता है। कैमरे में दिए गए बोकेह इफेक्ट व अन्य अपना-अपना काम बखूबी करते हैं। नोट 9 का कैमरा कम रौशनी और रात में भी अच्छी फोटो क्लिक करने में माहिर है। साथ ही इसकी मदद से आप 4के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। कैमरे में हाइपरलैप्स व स्लो मोशन वीडियो का भी सपोर्ट है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के कैमरे से क्लिक की गई फोटो में वास्तविक कलर नजर आते हैं। ऐसे में हम नोट 9 को एक शानदार कैमरे वाले फोन का खिताब देते हैं। कैमरे के साथ आपको मैनुअल मोड भी मिलता है जो वाकई शानदार है। फोन का मैनुअल प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने में आपकी काफी मदद करेगा।



Battery : Samsung Galaxy Note 9

सबसे पहले आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 दुनिया का पहला फ्लैगशिप है जिसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन के साथ फास्ट चार्जिंग भी मिलती है लेकिन बैटरी को फुल चार्ज होने में 2 घंटे तक का समय लगता है हालांकि बैटरी बैकअप आपको पूरे दिनभर का मिलता है। गेम खेलने या वीडियो देखने पर तेजी से खत्म नहीं होती है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4G VoLTE, डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी और 3.5एमएम का हेडफोन जैक है। गैलेक्सी नोट 9 मिडनाइट ब्लैक, मेटालिक कॉपर, ओसियन ब्लू और लावेंडर पर्पल कलर वेरियंट में पहले से मौजूद था और हाल ही में कंपनी ने इसका लिमिटेड एडिशन एल्पाइन व्हाइट वेरियंट लांच किया है।


Price : Samsung Galaxy Note 9

यह फोन 6 जीबी रैम वेरियंट में उपलब्ध है। वहीं स्टोरेज के लिए आपको 128 जीबी व 512 जीबी का विकल्प मिलता है। गैलेक्सी नोट 9 के 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 67,900 रुपये और 8 जीबी रैम के साथ 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 84,900 रुपये है। रिव्यू के लिए हमें 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिला था। जिसमें से फोन में स्टोरेज का 109.8 जीबी और रैम में 3.5 जीबी खाली था। फोन के साथ बॉक्स में आपको बैक कवर, हेडफोन, एडाप्टर, यूएसबी टाईप-सी केबल, सिम कार्ड इजेक्टर और यूएसबी टाईप-सी कनेक्टर ओटीजी यूएसबी कनेक्टर जैसी एसेसीरिज मिलती हैं।