सैमसंग ने तीन रियर कैमरे के साथ गैलेक्सी ए7 2018 को लांच करने के बाद 4 रियर कैमरे के साथ गैलेक्सी ए9 2018 को लांच किया है। सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं और इसमें 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। यह फोन 6 जीबी/ 8 जीबी रैम व 128 जीबी की स्टोरेज वेरियंट में उपलब्ध है। हमें रिव्यू के लिए बब्बलगम पिकं कलर वेरियंट मिला था जिसे हमने 10 दिनों तक इस्तेमाल किया। तो आइए रिव्यू में जानते हैं कि कैसा है सैमसंग का 4 रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018।

samsung galaxy a9
samsung galaxy a9

Specification And Price : Samsung Galaxy A9

इस फोन में डुअल सिम सपोर्ट के साथ एंड्रॉयड ओरियो 8.1 और 6.3 इंच की फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2280 पिक्सल है। इसके अलावा इस फोन में क्वॉलकॉम का ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है। यह फोन 6 जीबी व 8 जीबी रैम वेरियंट और 128 जीबी की स्टोरेज वेरियंट में मिलता है हालांकि स्टोरेज को मेमोरी कार्ड की मदद से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। गैलेक्सी ए9 2018 के 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 36,990 रुपये और 8 जीबी रैम व 128 स्टोरेज की कीमत 39,000 रुपये है। फोन की बिक्री ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हो रही है। गैलेक्सी ए9 2018 बब्बलगम पिंक, कैवियर ब्लैक और लेमोनेड ब्लू कलर वेरियंट में उपलब्ध है।



Design And Display : Samsung Galaxy A9

फोन की डिजाइन की बात करें तो डिजाइन और कलर को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं है। फोन की बॉडी ग्लास और मेटल की है। एक हाथ से फोन को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। गैलेक्सी ए9 2018 में भी सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की तरह वर्चुअल असिस्टेंट बिक्सबी का सपोर्ट दिया गया है। फोन में बिक्सबी के लिए बायीं ओर बटन है, वहीं वॉल्यूम अप/ डाउन बटन दायीं और उसके नीचे पावर बटन दिया गया है। फोन के पीछे फिंगरप्रिंट सेंसर है और पीछे की ओर ही बायीं और ऊपर से नीचे की ओर एक-एक करके रियर कैमरे के चारों लेंस दिए गए हैं। आखिरी लेंस के ठीक नीचे डुअल टोन एलईडी फ्लैश लाइट है। छोटे हाथ वालोंं को वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है।

अच्छी ग्रिप होने के कारण फोन हाथ से फिसलता नहीं है, हालांकि फोन के साथ आपको बॉक्स में एक बैक कवर मिलता है जो कि प्लास्टिक का है। डिस्प्ले की बात करें तो लगता है कि सैमसंग को बाजार में चल रहे नॉच का ट्रेंड पसंद नहीं आ रहा है, क्योंकि अभी तक कंपनी ने नॉच डिस्प्ले वाला कोई फोन लांच नहीं किया है। सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018 के साथ हमें नॉच डिस्प्ले की उम्मीद थी लेकिन सैमसंग ने ऐसा नहीं किया, हालांकि कई लोगोंं को नॉच डिस्प्ले कुछ खास पसंद भी नहीं है। डिस्प्ले के साथ कोई समस्या नहीं है। रंगों को मिश्रण और व्यू एंगल बढ़िया है। कड़ी धूप में भी डिस्प्ले को देखने में कोई परेशानी नहीं है। डिस्प्ले के ऊपर फ्रंट लेंस, सेंसर्स और स्पीकर है। फोन के ठीक नीचे बीच में यूएसबी टाईप-सी पोर्ट, उसके दायीं और स्पीकर ग्रिल और बायीं ओर 3.5 एमएम का हेडफोन जैक मिलता है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यदि आपको आकर्षक डिजाइन वाला फोन चाहिए तो गैलेक्सी ए9 2018 आपके लिए बढ़िया फोन है।


camera : Samsung Galaxy A9

सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018 में 4 रियर कैमरे हैं जिनमें ऊपर से नीचे की ओर पहला लेंस 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल वाला, दूसरा लेंस 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है जिसे जूम के लिए दिया गया है। तीसरा कैमरा 24 मेगापिक्सल का है जो कि मुख्य लेंस है इसका अपर्चर f/1.7 है और चौथा लेंस 5 मेगापिक्सल का है जो बैकग्राउंड को धुंधला करता है। चारों कैमरे एक ही लाइन में ऊपर से नीचे की ओर हैं। वहीं फ्रंट कैमरा 24 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.0 है। अब कैमरे के परफॉर्मेंस की बात करें तो जैसे ही आप कैमरे को ओपन करते हैं तो शटर (क्लिक) बटन के ठीक ऊपर आपको लेंस को चुनने के तीन विकल्प मिलते हैं उनमें से एक जूम, एक वाइड और एक आम लेंस है।

अभी तक जूम हमें फिजिकली करना पड़ता लेकिन सैमसंग ने इसमें टेलीफोटो लेंस देकर जूम की दिक्कत को कम कर दिया है, हालांकि टेलीफोटो लेंस यानि जूम से क्लिक की गई फोटो उतनी साफ नहीं आती है। ऐसे में टेलीफोटो लेंस देने का कुछ खास मतलब हमें समझ नहीं आया कि थोड़ी से धुंधली फोटो तो हम जूम करके भी क्लिक कर सकते हैं। मुख्य लेंस मोड में यदि आप जूम करते हैं तो एक लेवल के बाद जूम लेंस खुद ही ऑन हो जाता है जो कि एक अच्छी बात है। अब मुख्य लेंस की बात करें तो आप बाहर और दिन की रौशनी या फिर रात में भी पर्याप्त रौशनी में अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं लेकिन कम रौशनी में सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018 का कैमरे की फोटो औसत है। कम या कमरे की रौशनी में फोटो साफ नहीं आती है।

samsung galaxy a9
इस फ़ोन की ज्यादा जानकारी पाने के लिए फ़ोन पर क्लिक करें !

फ्रंट कैमरे की बात करें तो यह बढ़िया है लेकिन ग्रुप सेल्फी के दौरान फोकस करने में थोड़ी दिक्कत आती है। वैसे सेल्फी के मामले में यह फोन निराश नहीं करेगा। सेल्फी के लिए दी गई डिस्प्ले फ्लैश लाइट रात में बेहतरीन तरीके से काम करती है। यदि हम कम रौशनी के मामले में सैमसंग गैलेक्सी ए7 2018 और गैलेक्सी ए9 2018 की तुलना करें तो विजेता का ताज गैलेक्सी ए7 को ही मिलेगा। कैमरे की एक और खासियत है कि इसमें एआई को सपोर्ट मिलता है और लाइव फोकस मोड में फोटो क्लिक करने के बाद भी ब्लर को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। कैमरे के साथ आपको ब्यूटी मोड भी मिलता है। कैमरे में आपको सीन ऑप्टिमाइजर मिलती है जिसकी मदद से कैमरा 19 प्रकार के सीन की पहचान कर सकता है। कई बार कैमरा फोकस करने में देरी करता है या फिर फोकस हीं नहीं कर पाता है हालांकि यह कोई कमी नहीं है क्योंकि इसे एक अपडेट के जरिए दूर किया जा सकता है। कैमरे की मदद से आप 4के वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।


Battery And Contectivity : Samsung Galaxy A9

Galaxy A9 (2018) में 3800 एमएएच की बैटरी है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन की बैटरी को फुल चार्ज होने में 1 घंटे 20 मिनट का वक्त लगता है और आम उपभोक्ता को बैटरी बैकअप 2 दिन तक का मिलता है। फास्ट चार्जिंग के लिए सैमसंग का शुक्रिया, क्योंकि सैमसंग के नोट 9 जैसे कई फोन में फास्ट चार्जिंग दी गई है लेकिन गैलेक्सी ए9 2018 पहला फोन है जिसमें फास्ट चार्जिंग वाकई काम करती है। इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ v5.0, यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक मिलेगा। यह फोन बब्बलगम पिंक, कैवियर ब्लैक और लेमोनेड ब्लू कलर वेरियंट में मिलेगा।