Oppo A7 हैंडसेट Oppo A5 का अपग्रेड है। यह वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है। ज़्यादा स्टोरेज दी गई है और इसमें कलरओएस का लेटेस्ट वर्ज़न भी है। 16,990 रुपये वाले Oppo A7 को Realme, Nokia और Xiaomi जैसे ब्रांड के फोन से कड़ी चुनौती मिलेगी। Oppo F9 को भी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता जिसकी कीमत करीब 2,000 रुपये ही ज़्यादा है। क्या ओप्पो का नया स्मार्टफोन खरीदने लायक है? आइए जानते हैं...


oppo a7
oppo a7

Design : Oppo A7

Oppo A7 में वाटरड्रॉप नॉच डिज़ाइन है। इस वजह से यह काफी मॉडर्न लगता है। यह बहुत हद तक Oppo F9 जैसा लगता है। प्लास्टिक बॉडी किनारों पर मैट फिनिश के साथ आती है। टेक्सचर्ड पैटर्न के साथ लेमिनेटेड बैकपैनल है। पिछला हिस्सा खूबसूरत लगता है, खासकर हमें रिव्यू के लिए दिए गए ग्लेयरिंग गोल्ड ट्रिम में। वॉल्यूम और पावर बटन की प्लेसमेंट अच्छी है। इनका फीडबैक भी बढ़िया है। सिम स्लॉट में दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड (256 जीबी तक) के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं। लेमिनेटेड बैक और स्क्रीन पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

6.2 इंच के एलसीडी डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है। कलर्स भी खूबसूरत आते हैं। लेकिन रिजॉल्यूशन सिर्फ एचडी+ (1520x720 पिक्सल) है जो निराश करने वाला है, खासकर कीमत को देखते हुए। इस वजह से आइकन्स और टेक्स्ट थोड़े सॉफ्ट लगते हैं। यह बहुत बुरा नहीं है, लेकिन इस प्राइस रेंज में ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन देखने को मिलती है।



वाटरड्रॉप नॉच के कारण स्क्रीन पर इस्तेमाल के लिए और जगह उपलब्ध होती है। लेकिन नोटिफिकेशन एलईडी की छुट्टी हो जाती है। डिस्प्ले के किनारों पर बेज़ल ना के बराबर है। लेकिन निचले हिस्से पर चिन काफी थिक है। सभी पोर्ट निचले हिस्से पर हैं। आपको माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रोफोन मिलेगा। पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा मॉड्यूल, एलईडी फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर है। यह सेंसर तेज़ी से काम करता है। फोन में फेस अनलॉक भी है जो अच्छा काम करता है रिटेल बॉक्स में ओप्पो ए7 हैंडसेट के साथ सिलिकॉन केस, सिम इजेक्टर टूल, माइक्रो-यूएसबी केबल और 10 वॉट का एडप्टर मिलेगा।



Specification And Feature : Oppo A7

17,000 रुपये वाले इस फोन में हमें स्नैपड्रैगन 636 या मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर दिए जाने की उम्मीद थी। लेकिन Oppo A7 में स्नैपड्रैगन 450 का इस्तेमाल हुआ है। यह पुराना तो है ही, साथ में 10,000 रुपये वाले प्राइस रेंज वाले फोन का हिस्सा है।

Oppo A5 भी इसी प्रोसेसर के साथ आता है, लेकिन इस फोन की शुरुआती कीमत कम थी। अच्छी बात यह है कि फोन 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। हालांकि, रैम से परफॉर्मेंस को बहुत मदद नहीं मिलती। बेंचमार्क परफॉर्मेंस भी तारीफ योग्य नहीं है।

फोन में डुअल 4जी वीओएलटीई सपोर्ट है। अन्य स्पेसिफिकेशन में ब्लूटूथ 4.2, सिंगल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, यूएसबी-ओटीजी और एफएम रेडियो शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, कंपास, लाइट सेंसर और जायरोस्कोप इस फोन का हिस्सा हैं।

Oppo A7 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.2 पर चलता है। यह नवंबर 2018 के सिक्योरिटी पैच के साथ आता है। अब आप एक स्वाइप से नोटिफिकेशन को डिसमिस कर सकते हैं।

आपको ORoaming जैसा फीचर मिलेगा जिसकी मदद से विदेशी दौरों पर किफायती डेटा पैक चुना जा सकता है। स्मार्ट स्कैन की मदद से आप शूट करके टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा भाषा भी ट्रांसलेट की जा सकती है। आपको कई शॉर्टकट और गेस्चर्स मिलेंगे। इसमें स्मार्ट साइडबार भी शामिल है।



Performance, Camera And Battery : Oppo A7

Oppo A7 आम ऐप्स और साधारण गेम्स को ठीक-ठाक हैंडल करता है। लेकिन 4 जीबी रैम होने के बावजूद हमारा एक्सपीरियंस बेहद स्मूथ या कंसिस्टेंट नहीं था। ऐप्स के बीच स्विच करने में लैग का एहसास होता है। स्क्रीनशॉट जैसे साधारण टास्क में भी ज़रूरत से ज़्यादा वक्त लगता है।

गेम खेलने या वीडियो स्ट्रीम करने के दौरान फोन गर्म नहीं होता, जो अच्छी बात है। PUBG Mobile और Shadowgun Legends जैसे पावरफुल गेम्स फोन में लोएस्ट सेटिंग्स पर चले। फोन में दिए गए एक स्पीकर से ठीक-ठाक आवाज़ आती है, लेकिन साउंड क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। खासकर गाने या सिनेमा के लिए।

Oppo A7 के कैमरे बेहद ही स्टेंडर्ड किस्म के हैं। परफॉर्मेंस बहुत शानदार नहीं है। पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल (एफ/2.2 अपर्चर) के प्राइमरी सेंसर के साथ 2 मेगापिक्सल (एफ/2.4) का डेप्थ सेंसर है। पीडीएएफ नहीं होने के कारण ऑटोफोकस की स्पीड धीमी है। लेकिन पर्याप्त रोशनी और स्थिर हाथों की मदद से ओप्पो ए7 ठीक-ठाक लैंडस्केप शॉट लेता है।

एचडीआर भी अपने आप काम करने लगता है, जो अच्छी बात है। मैक्रोज़ शॉट भी अच्छे आते हैं, सेचुरेटेड कलर्स के साथ। पोर्ट्रेट मोड में एज डिटेक्शन ठीक-ठाक है। लेकिन फाइनल इफेक्ट बेहद सटीक नहीं है।

कम रोशनी में कैमरे को आमतौर पर मुश्किल होती है। फोकस की स्पीड में गिरावट आती है और नैरो अपर्चर के कारण ब्राइट इमेज के लिए पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पाती। आपको कैमरे द्वारा फोकस लॉक करने के लिए चंद सेकेंड का इंतज़ार करना पड़ेगा। नहीं तो थोड़ा सॉफ्ट शॉट आएगा। डिटेल की कमी साफ झलकती है और कलर्स भी सटीक नहीं रहते।

16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिन की रोशनी में कुछ विविड शॉट्स कैपचर करता है। लेकिन कम रोशनी में प्रदर्शन बेहद ही औसत है। एआई ब्यूटिफिकेशन मोड भी मौज़ूद है। लेकिन यह बेहद ही एग्रेसिव है।

आप 1080 पिक्सल तक के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। क्वालिटी ठीक-ठाक रहती है। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइज़ेशन नहीं है। कैमरा ऐप स्टीकर्स, पनोरमा और टाइम लैप्स जैसे मोड के साथ आता है।

Oppo A7 की बैटरी 4230 एमएएच की है। फोन को दमदार बैटरी लाइफ के लिए जाना जाएगा। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी ने 19 घंटे 43 मिनट में दम तोड़ा, जिसे बेहद ही अच्छा माना जाएगा। आम इस्तेमाल में फोन की बैटरी करीब दो दिनों तक साथ देती है। फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है। लेकिन 10 वॉट का चार्जर करीब ढाई घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर देता है