व्हाट्सएप इस वक़्त दुनिया का सबसे ज्यादा प्राइवेट मैसेंजिंग एप बन चूका है।  चूँकि ये काफी सिक्योर भी हैं इसलिए ये सभी के दिलो पर बरसों से राज करता आ रहा हैं।  2014 में फेसबुक ने इसे खरीद लिया था, और अब फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को व्हाट्सप्प जैसा बनाने की शोधता शुरू कर दी हैं।  मार्क जुकरबर्ग ने कहा की कि "प्राइवेट मैसेजिंग सिर्फ फेसबुक के फ्यूचर के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह फेसबुक का फ्यूचर है."

facebook and whatsapp news in hindi
Facebook And Whatsapp News In Hindi

दरअसल मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखा है जो पूरी तरह से प्राइवेसी पर फोकस्ड है. चूंकि कैंब्रिज अनालिटिका के बाद से फेसबुक प्राइवेसी को लेकर सावालों में रहा है और जकरबर्ग की आलोचना भी हुई है, इसलिए अब कंपनी प्राइवेसी को लेकर कोई चूक होने देना नहीं चाहती.


पोस्ट के माध्यम से दिया न्यूज़ 

मार्क जकरबर्ग के इस पोस्ट का टाइटल है, ‘A privacy focused vision for social networking’. इस पोस्ट में उन्होंने प्राइवेसी के बारे लिखा है. जकरबर्ग के मुताबिक आने वाले समय में फेसबुक के प्राइवेसी सिस्टम को व्हाट्सप्प जितना सिक्योर बनाएगी।


मार्क जुकरबर्ग ने  कहा...

मार्क जकरबर्ग के इस पोस्ट से अब साफ है कि वॉट्सऐप में लोगों को ट्रेस करने के लिए कोई टूल नहीं आएगा. जकरबर्ग ने कहा है, ‘कम्यूनिकेशन का फ्यूचर तेजी से प्राइवेट हो रहा है, एनक्रिप्टेड सर्विस की तरफ शिफ्ट हो रहा है जहां लोग कॉन्फिडेंट हो सकें कि वो एक दूसरे बात चीत करते हैं वो सिक्योर हैं और उनके मैसेज सिक्योर हैं. इसी तरह का भविष्य मैं चाहता हूं और हम इसे लाने में मदद करेंगे’

भारत में WhatsApp प्राइवेसी और एन्क्रिप्शन को लेकर कुछ समय से लगातार चर्चा है. फेक न्यूज और अफवाह बड़ी समस्या बन कर उभरे हैं. इससे निपटने के लिए सरकार चाहती है कि वॉट्सऐप फेक न्यूज या अफवाह फैलाने वालों का ऑरिजिन पता करे, लेकिन वॉट्सऐप में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन की वजह से असंभव है


click on whatsapp icon to get guide for whatsapp beta.


Related Article :

» फ़ोन की बैटरी की पावर बढ़ाएं ऐसे....

जब हमारे फ़ोन की बैटरी हमारा साथ छोड़ देती हैं तो हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। खाश कर के उनको जिनका ऑनलाइन बिजनेस होता है ! जिसकी वजह से उनके दिमाग में ये बात जरूर आता हैं की..... read more »


» स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाएं तो ख़राब होने से ऐसे बचाये ?

आज हमारे समय में स्मार्टफोन की सक्रियता काफी तेजी से बढ़ती नजर आ रही हैं। लगभग हर किसी की पास कोई न कोई स्मार्टफोन जरूर होता हैं। इसके भी बहुत से उपयोग हैं। लेकिन अगर इस भागती दौरती जिंदगी में आपका स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाए, या फिर बारिश में भीग जाए तो आपको ज्यादा घबराना नहीं चाहिए बल्कि कुछ छोटे मोटे तरीके से फ़ोन को खराब होने से बचाना चाहिए.... read more »


» सोशल मीडिया पर हैक होने से बचे ऐसे नहीं तो....

Social Media पर खुद को कैसे रखें Secure ? byRakesh Razz-March 12, 2019 जैसे जैसे समय बीत रहा हैं वैसे वैसे सोशल मीडिया पर आम लोगो की सक्रियता बढ़ती जा रही हैं। और यही कारण है है की दिन प्रतिदिन लोग साइबर क्राइम का शिकार होते जा रहे हैं, इसलिए अगर आप ज्यादातर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है, या फिर सोशल मीडिया पर नए नए आये है तो आपको जरुरत होगी खुद को साइबर क्राइमर्स से सिक्योर रहने की..... read more »