आज के समय में लगभग हर बंदे के पास स्मार्टफोन जरूर होता हैं, जिनमे से कुछ बंदे अधिकतर समय फ़ोन पर ही बिताते है।  खाश कर के जिनका ऑनलाइन बिजनेस होता है उनका फ़ोन पर ज्यादा समय तक ऑनलाइन होना जरुरी होता हैं। 

battery low problem
Smart phone Battery Low Problem

लेकिन जब हमारे फ़ोन की बैटरी हमारा साथ छोड़ देती हैं तो हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।  खाश कर के उनको जिनका ऑनलाइन बिजनेस होता है ! जिसकी वजह से उनके दिमाग में ये बात जरूर आता हैं की खाश हम इस फ़ोन की बैटरी की कैपेसिटी को बढ़ा लेते।


फ़ोन की बैटरी की कैपेसिटी कैसे बढ़ाये 

आपको बता दें की हम खुद अपनी मर्जी से किसी भी फ़ोन की बैटरी की लाइफ और कैपेसिटी को नहीं बढ़ा सकते लेकिन, अगर हम अपनी कुछ रोजमर्रा के जिंदगी की कुछ आदतों में सुधार करें तो शायद हम बैटरी की लाइफ को ज्यादा समय तक बढ़ा सकते है और साथ उसकी कैपेसिटी को को बरकरार रख सकते हैं।  निचे हमने कुछ आदतों के बारे में बताया हैं जिसे हम रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर करते है, जो हमें नहीं करने चाहिए, और अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते है तो निश्चित ही आप अपने फ़ोन की बैटरी की लाइफ को काफी increase कर सकते हैं।


» फ़ोन को चार्जिंग में लगाकर सोना

जी हम, अधिकतर बंदे यही करते हैं।  रात को सोते समय फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर सो जाते हैं और हमारा फ़ोन रात भर चार्जिंग में लगा रहता हैं, और फुल चार्ज होने के बाद भी ! और इसका सीधा असर हमारे फ़ोन के बैटरी पर परता हैं जिससे हमारे फ़ोन में हीटिंग की प्रॉब्लम भी आ जाती हैं, और कभी कभी इसकी वजह से शार्ट सर्किट भी हो जाता है।  इन सारे कारको की वजह से हमारे फ़ोन की बैटरी की कैपेसिटी का ह्रास होने लग जाता है और उसके बाद हमारे फ़ोन की बैटरी फुल चार्ज  होने की बाद भी जल्दी डाउन हो जाती हैं और बैटरी की लाइफ भी काम हो जाती हैं ! इसलिए अगर आप भी करते है ऐसा का तो शायद आपको ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आप अपने फ़ोन को सिक्योर रखना चाहते हैं।


ये भी पढ़ें : अगर फ़ोन पानी में गिर जाये तो फ़ोन ख़राब होने से ऐसे बचाये..


» चार्जिंग में लगाकर गेमिंग 

बहुत सारे बंदे को ये आदत जरूर होती है की जैसे ही हम गेम खेलने बैठे और उस वक़्त हमरी बैटरी डाउन हो जाती है तो हम फ़ोन को चार्जिंग  में लगाकर गेम जरूर खेलते हैं। नहीं पता तो आपको बता दें की अगर हम अपने फ़ोन को चार्जिंग में लगाकर गेम खेलते है या कोई हैवी एप्लीकेशन को चलाते है तो उस समय बहुत सारे काम एक साथ होता रहता है।  एक ओर से हमारे फ़ोन में करंट आती है और बैटरी उसे अपने हिसाब से कन्वर्ट करके हमारे सारे पार्ट को शेयर करता है। और हम अगर एक साथ चार्जिंग में लगाकर गेमिंग भी करते है तो ये प्रोसेस इतनी तेजी से होने लग जाता है की हमारे फ़ोन की बैटरी काफी हीट हो जाती हैं। और अगर हम ज्यादा समय तक ऐसे ही रहने देते है तो हमारे फ़ोन के बैटरी की कैपेसिटी डाउन होने लग जाती है और साथ में बैटरी लाइफ भी काम हो जाती है, कभी कभी हमारे फ़ोन की बैटरी भी ब्लास्ट हो जाती हैं, आपने न्यूज़ में जरूर पढ़ा होगा।  तो आपसे हम ये रिक्वेस्ट करेंगे की आ भूल से भी ऐसा ना करें, इससे आपका फ़ोन ही नहीं बल्कि आपकी जान भी खतरे में पर जाती हैं।


» आग से नुकसान 

कभी कभी हम अपने फ़ोन को आग या किसी गरम चीज के संपर्क में रख देते हैं , तो इससे भी हमारे फ़ोन और फ़ोन के बैटरी पर काफी असर परता हैं। आपको बता दें की खाश करके महिलाएं खाना बनाते समय फ़ोन से बातें करके फ़ोन की गैस या किचन में ही किसी गरम चीज के संपर्क में रख देते हैं।  बाहर से देखने में तो ये नहीं लगता की फोन में कोई प्रॉब्लम हो रही है लेकिन गर्मी की वजह से भी फ़ोन की बैटरी को काफी नुक्सान पहुँचता हैं और बैटरी की ऊर्जा ह्राष होती है। इसलिए अगर आप अपने फ़ोन और बैटरी की सिक्योरिटी चाहते है तो आपको अपने फ़ोन को गर्मी या आग से दूर रखना होगा।


» खराब चार्जर का चयन 

कभी कभी हमारे फ़ोन में जो चार्जर दिया जाता है और अगर उस फ़ोन का चार्जर खराब हो जाता हैं तो हम अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी भी दूसरे चार्ज से कनेक्ट कर देते हैं। मार्केट में आपको हजारो डुप्लीकेट चार्जेर्स मिल जाएंगी जिसका मुख्य काम होता है हमारे फ़ोन को नुकसान पहुँचाना। आपको अपने फ़ोन में जो चार्जर मिलता है वो खाश करके उस फ़ोन को सिक्योरिटी के अनुसार बनाया जाता है जिसकी वजह से हमारा फ़ोन काफी सिक्योर रहते है लेकिन अगर हम कोई और चार्जर यूज करते है तो उससे हमारे फ़ोन की बैटरी पर काफी बुरा असर पड़ता हैं।

ये भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर खुद को साइबर क्राइम से कैसे बचाये ?

हाँ अगर आपके फ़ोन का चार्जर खराब हो गया है तो आपको उसी चार्जर के बैक साइड में उस चार्जर की इनफार्मेशन लिखी मिलेंगे जिसमे आपको आपको लिखा मिलेगा की वो चार्जर कितने एम्पियर का है और कितना वोल्ट का हैं, उसी हिसाब से आप किसी अच्छे कंपनी का चार्जर खरीद सकते है, और इससे हमारा फ़ोन काफी हद तक सिक्योर रहेगा।


Conclusion 

तो दोस्तों, अभी आपने जाना की "फ़ोन की बैटरी लाइफ कम होने से कैसे बचाये ?" जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन और बैटरी को काफी सिक्योर रख सकते हैं।  अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि औरों को भी इसकी जानकारी मिल सके। अगर आप भी इस बारे में कुछ जानते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।