ऐप्पल वॉच सीरीज़ 2 से अब तक ऐप्पल वॉच ने साल-दर-साल 50 प्रतिशत की बढ़त देखी है। कुक ने ऐलान किया कि ऐप्पल वॉच ने 97 प्रतिशत ग्राहक संतुष्टि दर के साथ दुनिया की नंबर एक वॉच का खिताब हासिल किया है और इसने रोलेक्स, फॉसिल और ओमेगा को पीछे छोड़ दिया है।

apple watch series 3
apple watch series 3


Speciallity: Apple Watch Series 3

ऐप्पल वॉच सीरीज़ 3 की बात करें तो नई स्मार्टवॉच की सबसे अहम ख़ासियत है इसमें दी गई सेल्युलर कनेक्टिविटी। जिससे आप घर पर फोन छोड़कर भी एक्सरसाइज़ के लिए जा सकते हैं। इसके जरिए आप कॉल करने के अलावा ऐप्पल म्यूज़िक को भी वॉच से सीधे स्ट्रीम कर पाएंगे। यानी आईफोन पर निर्भरता कम होगी। ऐप्पल वॉच में एलटीई कनेक्टिविटी लाने के लिए, कंपनी ने डिस्प्ले पर एंटीना और एक इलेक्ट्रॉनिक सिम (ईसिम) दिया है। कंपनी ने वॉच से स्पष्ट ऑडियो साउंड दिखाने के लिए वॉच से एक फोन कॉल कर डेमो भी किया। इसके साथ ही एक और बड़ी ख़ासियत है लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम जिसमें सीरी और ऐप्पल का वॉयस असिस्टेंट इंटीग्रेट किया गया है।


Design : Apple Watch Series 3

डिज़ाइन की बात करें तो, सीरीज़ 3 का डाइमेंशन सीरीज़ 2 की तरह ही है। स्मार्टवॉच में 70 प्रतिशत ज़्यादा तेज डुअल-कोर प्रोसेसर होगा। प्रोसेसर में एक डब्ल्यू2 वायरलेस चिप है और बैटरी दिन भर चलने का दावा किया गया है। हालांकि, ऐप्पल ने यह नहीं बताया कि एक बार चार्ज करने पर एलटीई कनेक्टिविटी के साथ बैटरी कितने दिन तक चलेगी। ऐप्पल ने कहा कि नई स्मार्टवॉच में पहले से कई सुधार किए गए हैं जिनमें सेल्युलर कनेक्टिविटी समेत कई दूसरे फ़ीचर शामिल हैं।


सीरीज़ 3 के साथ कई तरह के केस और बैंड मिलेंगे। इनमें एक नया स्पेस ग्रे बैंड, एक स्पोर्ट लूप बैंड, एक नाइक प्लस और हर्म्स मॉडल और एक नई ग्रे सेरेमिक वॉच शामिल हैं। ऐप्पल ने वॉच के एलटीई वेरिएंट की कीमत 399 डॉलर (करीब 25,000 रुपये) और नॉन-एलटीई वेरिएंट की कीमत 329 डॉलर (करीब 21,000 रुपये) रखी है। इसके साथ ही सीरीज़ 1 की कीमत भी कम होकर 249 डॉलर रह गई है और ऐसा लगता है कि सीरीज़ 2 की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीरीज़ 3 के लिए 15 सितंबर से प्री-बुकिंग शुरू होगी और अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में 22 सितंबर से बिक्री शुरू होगी।


Price : Apple Watch Series 3

जहां तक भारत की बात है तो भारत में ऐप्पल वॉच सीरीज़ 3 के नए ख़ास फ़ीचर वेरिएंट को लॉन्च नहीं किया जाएगा। भारत में कंपनी सिर्फ जीपीएस वेरिएंट ही पेश करेगी। ऐप्पल वॉच सीरीज़ 3 की कीमत भारत में 29,900 रुपये से शुरू होती है और यह एक स्पोर्ट बैंड के साथ गोल्ड, सिल्वर या स्पेस ग्रे एल्युमिनियम केस में मिलेगा। और यह भारत में 29 सितंबर से उपलब्ध होगी। इस बीच ओरिजिनल ऐप्पल वॉच सीरीज़ 1 की कीमत अब 21,900 रुपये होगी।

Read More  : Asus Zenfone Max Pro Full Review | Xiaomi Redmi Note 7 Full Review | Samsung Galaxy M30 Full Review |