यह गूगल के द्वारा लांच किया गया लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो काफी यूजफुल और मजेदार है। मैं आपको निचे इसके कुछ खाश फीचर के बारे में बताने जा रहा हूँ।

android Q news in hindi
Android Q


» Foldable Phone

Android Q का सपोर्ट नेटिव फोल्डेबल फोन में आने की काफी संभावना है। इसे एक इवेंट के दौरान एंड्रॉइड के इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसिडेंट डेविड ब्रूक द्वारा पिछले वर्ष शोकेस किया गया था। यह इवेंट उसी दौरान आयोजित किया गया था जब सैमसंग ने अपना पहला फोल्डेबल डिस्प्ले वाला फोन पेश किया था। नेटिव सपोर्ट का मतलब फोल्डेबल स्मार्टफोन्स में मौजूद एंड्रॉइड ऐप्स का एक क्लीन और स्मूद लेआउट है।


» dark Mode

सिस्टम-वाइड डार्क मोड एक ऐसा फीचर है जिसे अभी तक आधिकारिक तौर पर पेश तो नहीं किया गया है लेकिन Google पिछले काफी समय से इस फीचर के बारे में संकेत दे रहा है। Google ने वर्ष 2018 में डार्क मोड को कुछ ऐप्स में पेश किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस मोड को जल्द ही सिस्टम लेवल पर भी पेश किया जा सकता है।


» PIP Mode

Android Q के तहत यूजर्स को एनहैंस्ड PiP मोड दिया जाएगा। जिस तरह सैमसंग के फोन्स में कई ऐप्स को एक साथ छोटी स्क्रीन कर चलाया जा सकता है, ठीक उसी तरह का फीचर दूसरे फोन्स में Android Q के साथ दिय जाएगा। इससे एक साथ कई ऐप्स काम कर पाएंगी।


» Facial Recognigation

2018 में हमने कई स्मार्टफोन ऐसे देखे हैं जो फेशियल रिक्गनिशन के साथ पेश किए गए हैं। इस सपोर्ट के लिए किसी भी फोन के इंटरफेस में काफी बदलाव करना पड़ता है। ऐसे में नेटिव सपोर्ट के तहत स्मार्टफोन्स में फेशियल रिक्गनिशन का सपोर्ट देने आसान हो जाएगा। इससे ज्यादा से ज्यादा फोन में फेशियल रिक्गनिशन फीचर दिया जा सकेगा।


» Permissions

Android Q के फ्रेमवर्क में XDA डेवलपर्स ने कुछ नई परमीशन्स का पता लगाया है। इसका मतलब किसी भी ऐप को क्लिपबोर्ड एक्सेस करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम परमीशन मांगेगा। यह इस समय मुमकिन नहीं है। क्योंकि अभी हर ऐप क्लिपबोर्ड को एक्सेस दे देती है


» Downgrate Supporting

Android Q फ्रेमवर्क में XDA डेवलपर्स के मुताबिक, यूजर किसी भी ऐप को डाउनग्रेड कर पाएगा। यह अभी भी किया जा सकता है लेकिन सिर्फ Google की अपनी ऐप्स के साथ।